Job for Fresher : क्या आप भी कर रहे हैं ये गलती ?

क्या आप अभी कॉलेज से पास आउट हुए हैं? क्या आप इंटरव्यू क्लियर नहीं कर पा रहे हैं? अगर इन सबका जवाब हां है तो यह ब्लॉग आपके लिए है । सिर्फ job for fresher ढूंढने से नौकरी नहीं मिलती। एक फ्रेशर के लिए उत्तरदायित्व और संभावनाएं समय-समय पर चुनौती पूर्ण हो सकती हैं खासकर जब उनके पास technical, communicational skills और आत्मविश्वास की कमी हो।

यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिनका सहारा लेकर आप अपने आप में सुधार कर सकते हैं और नई संभावनाओं की खोज कर सकते हैं।

IMPROVE COMMUNICATION SKILLS

बोलना सुधारने के लिए ऑडियो या वीडियो रिकॉर्ड करने अपने आप को सुन सकते हैं और अधिक प्रैक्टिस कर सकते हैं। अच्छे और प्रभावी लोगों के वीडियो या ऑडियो को सुनकर उनकी बातचीत के प्रति ध्यान देकर आप भी सीख सकते हैं।आप नई किताबें भी पढ़ सकते हैं जो कि आपको सीखने के लिए एक अच्छा माध्यम बन सकती हैं। नियमित रूप से अभ्यास करने से Communicational skills में सुधार हो सकता है। अभ्यास न करने से आपने जो भी कुछ पुराना पढ़ा होगा या सीखा होगा वह आप भूल सकते हैं जो की एक अच्छी चीज नहीं है।

TECHNICAL SKILLS

Technical skills को सुधारने के लिए अभ्यास करना, समय-समय पर सीखना और ज्ञान प्राप्त करना एक बहुत ही आवश्यक चीज है इसी से आप टेक्निकल स्किल्स में अच्छी रुचि प्राप्त कर पाएंगे। सीखने के बाद उनका अभ्यास करना भी एक महत्वपूर्ण चीज है जिससे कि आपको अच्छा ज्ञान प्राप्त होता है।

INCREASE SELF CONFIDENCE

कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए मोटिवेशनल किताबें पढ़ें और सफलता की कहानियों से प्रेरणा ले। कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए आप कई ऑडियो वीडियो भी सुन सकते हैं और उनसे प्रेरणा दे सकते हैं।

TALK TO WORKING FRIENDS

पहले से काम करने वाले लोगों से बातचीत करें और उन्हें आपका संदेश पहुंचाने के लिए अनुरोध करें। एक अच्छी लिंकिडिन प्रोफ़ाइल बनायें । अपने आप को ऐसे ऑनलाइन ग्रुप में शामिल करें जो आपकी रुचि से संबंधित हों।

List of companies that provides job for fresher

HCL: एक सर्विस बेस्ड कंपनी है जो कि अच्छे खासे पैकेज में फ्रेशर्स को जॉब प्रोवाइड करती है।

GOLDMAN SACHS: सीधे उनकी वेबसाइट पर अप्लाई करने के बजाय, आप लिंकिडिन पर उनके टीम से जुड़ सकते हैं।

POLICY BAZAAR: यदि आप बातचीत में अच्छे हैं तो आप उनके साथ अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

TCS: TCS पूरे भारत में जानी-मानी कंपनी है जहां पर लाखों फ्रेशर्स काम करते हैं और अच्छी सैलरी प्राप्त करते हैं। उनकी वेबसाइट पर जाने के बाद, job for fresher फ़िल्टर डालें।

IBM: IBM ने भी भारत में अपना एक अच्छा नाम काम रखा है और जो हर साल करीबन लाखों प्रेशर को हायर कर कर उन्हें एक अच्छा खासा पैकेज प्रोवाइड करती है।

IMPORTANT TIPS FOR FRESHERS

ऐसी कई अन्य कंपनियां भी हैं जो job for fresher प्रदान करती हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि इंटरव्यू से पहले आपके पास पर्याप्त ज्ञान और आत्मविश्वास हो। बड़ी नौकरी के इंतज़ार में छोटी नौकरी मत छोड़ो। यदि आपको नौकरी नहीं मिल रही है तो आप कॉल सेंटर की नौकरी से अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं और एक बार जब आपको 6 महीने का अनुभव हो जाए तो आप नई नौकरी की तलाश शुरू कर सकते हैं। कभी भी आत्मविश्वास न खोएं और प्रयास करते रहें।

इन सुझाव का पालन करके आप अपने टेक्निकल स्किल और आत्मविश्वास में सुधार कर सकते हैं और नए करियर के अफसर की खोज कर सकते हैं। यह सभी कठिनाई को पार करने में मदद कर सकता है और आप को अपने लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ाने में सहायक हो सकता है और आपकी जिंदगी बदल सकता है।

Leave a comment