Interview Questions for Freshers (2024)

क्या आप उच्च वेतन वाली नौकरी की तलाश में हैं? भारत में लाखों लोग ऐसे हैं जो रोजाना नौकरी की तलाश में रहते हैं, हालांकि उनमें से कितने लोगों को वास्तव में अपने सपनों की नौकरी मिल पाती है, यह अभी भी एक बड़ी चिंता का विषय है। हमें उन interview questions पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो आपके लिए जरुरी हों केवल “अच्छा बायोडाटा या सीवी कैसे बनाएं” पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हमें “आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू कैसे क्रैक करें” पर भी काम करना चाहिए। केवल नौकरी और लिंक्डइन पर नौकरी के लिए आवेदन करते न रहें, अपने कौशल पर काम करें।

TOP 5 INTERVIEW QUESTIONS WITH ANSWERS

TELL ME ABOUT YOURSELF

इस प्रश्न का मूल रूप से मतलब है कि वे प्रत्येक महत्वपूर्ण बात जानना चाहते है। इस प्रश्न का उत्तर देने में आपको 3-4 मिनट का समय लग सकता है। आप आपके उत्तर को वर्तमान पते, शिक्षा और अनुभव के आधार पर अनुकूलित किया जा सकता हैं। पहली बार में उत्तर देने के लिए केवल यही बिंदु आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि साक्षात्कारकर्ता के पास अधिक प्रश्न है, वे आपसे सीधे पूछेंगे, आपको यहां अनावश्यक रूप से अपना उत्तर बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप इस उत्तर में related अनुभव और शिक्षा के बारे में अधिक बात करें।

WHAT IS YOUR BIGGET ACHIEVEMENT

प्रत्येक प्रबंधन स्तर या analytics से संबंधित प्रोफाइल के लिए, यह प्रश्न हमेशा शीर्ष पर रहता है। यह प्रश्न पूछकर भर्तीकर्ता आपकी ताकत, सच्ची कहानियाँ, तथ्य-आधारित अनुभव और अतीत में किए गए प्रासंगिक कार्य जानना चाहता है। यह एकमात्र समय है जब आप अधिकतम ध्यान आकर्षित कर सकते हैं क्योंकि आप इस उत्तर के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। आप इस नियम का पालन कर सकते हैं। अपने पुराने प्रोजेक्ट की कहानी बनाएं जो उस कंपनी से संबंधित हो, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं।नकली कहानियों का उपयोग न करें कहानी छोटी हो सकती है, लेकिन यह वास्तविक होनी चाहिए।इस उत्तर का दर्पण में बोलकर अभ्यास करें।

WHY WE SHOULD HIRE YOU

एक नए व्यक्ति के रूप में आप अपनी शक्तियों के बारे में बात कर सकते हैं जो इस नौकरी के लिए काफी प्रासंगिक हैं। उदाहरण के लिए: यदि आप Call Centre के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आप बता सकते हैं, “मुझे ग्राहकों से बात करना अच्छा लगता है क्योंकि इससे मुझे ख़ुशी होती है। हालाँकि, यदिआप अनुभवी व्यक्ति हैं तो आपको ऐसा उत्तर तैयार करना चाहिए जो आपके सामने वाला व्यक्ति को संतुष्ट कर सके। आप अपनी वर्तमान कंपनी के बारे में कोई नकारात्मक टिप्पणी न करें। अपने भविष्य के लक्ष्य, नई कंपनी में कौशल बढ़ाने की गुंजाइश, नए उत्पाद और तकनीकी ज्ञान के बारे में बात कर सकते हैं।

WHAT YOU kNOW ABOUT US

यहां हायरिंग मैनेजर उनके बारे में आपकी जानकारी जानना चाहता है। आप अपने उत्तर को उनके द्वारा पेश किए गए उत्पादों या सेवा, बाज़ार में उनकी हिस्सेदारी या उनकी ब्रांड छवि के साथ अनुकूलित कर सकते हैं। आप उनके हालिया लॉन्च का भी जिक्र कर सकते हैं। उनके बारे में अधिक जानने के लिए उनके सोशल चैनलों का अनुसरण करें।

HOW DO YOU HANDLE STRESS

यह आपके समस्या-समाधान कौशल का मूल्यांकन है। इस सवाल का जवाब देते समय आप घबराएं नहीं। किसी नवीनतम और related उदाहरण की एक छोटी और सरल कहानी तैयार करें।

उदाहरण के लिए: जब मैं कॉल सेंटर का प्रबंधन कर रहा था तो मैंने देखा कि 40% ग्राहक हमें अपनी EMI राशि की जांच करने के लिए कॉल कर रहे थे और यह हमारे टर्नअराउंड समय को प्रभावित कर रहा था। इससे निपटने के लिए, हमने अपनी आईटी टीम से ग्राहकों को EMI के 3 दिन पहले उनकी स्थिति के बारे में SMS भेजने के लिए कहा ताकि उन्हें कॉल करने की आवश्यकता न पड़े।

मत भूलिए, Interview questions की तैयारी एक प्रक्रिया है और आपको इसके लिए अभ्यास करते रहना चाहिए जब तक आपको अपनी मनपसंद नौकरी नहीं मिल जाती। प्रत्येक साक्षात्कार के बाद, अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें और उस पर काम करें कमज़ोरियाँ इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं है तथापि निरंतर अभ्यास से आप कुछ नया हासिल कर सकते हैं। हमेशा अपने दोस्तों से उन interview questions के बारे में पूछें जिनका साक्षात्कार के दौरान उन्हें सामना करना पड़ा मेरे एक पुराने सहकर्मी ने इन interview नियमों का पालन किया और अक्टूबर 2023 में उसे बैंक में नौकरी मिल गई

Leave a comment