How to get job : हर महीने कमाएं 75000 रुपये

हम सभी कॉलेज की पढ़ाई के बाद नौकरी पाना चाहते हैं लेकिन ‘how to get job’ अभी भी एक बड़ा मुद्दा है। हम सभी का एक luxury life जीने का सपना होता है। लेकिन जब हम नौकरी के लिए जाते हैं, तो हमें एहसास होता है कि नौकरी पाना ज्यादातर नए लोगों के बस की बात नहीं है। लेकिन अब समय बदल गया है। Technology ने हम सभी का जीवन बदल दिया है। ऑनलाइन शिक्षा ने कई चीजें बदल दी हैं। इंटरनेट पर “how to get job” पर कई पोस्ट हैं लेकिन यहां हम 4 skills बता रहे हैं जो किसी भी Graduates को आसानी से नौकरी पाने में मदद कर सकते हैं।

WHAT IS SQL

इसका अर्थ है Structured Query Language, आसान शब्दों में कहें तो जानकारी किसी डेटाबेस में स्टोर हो रही है, उस जानकारी को पढ़ने और उपयोग करने के लिए हम कुछ कोड या भाषा का उपयोग करते हैं और वह भाषा जब कुछ structured तरीके से उपयोग की जाती है तो उसे SQL कहा जाता है। यदि आप वास्तव में करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं तो यह सीखना अनिवार्य skill है।

HOW TO LEARN SQL

आप इसे W3SCHOOLS वेबसाइट से free में सीख सकते हैं। उस पोर्टल पर प्रैक्टिकल टेस्ट भी होता है। एक बार जब आपको कुछ basic knowledge हो जाए, तो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो वास्तव में SQL पर काम कर रहा है और फिर आप अधिक जानने के लिए उसका काम कर सकते हैं।

CHAT GPT

आजकल चैटजीपीटी भी लोकप्रिय हो रहा है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैट बॉट है। यह इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी पर चलता है।

HOW TO LEARN CHAT GPT

जीपीटी के लिए प्रॉम्प्ट लिखते समय पालन किए जाने वाले नियमों या तर्कों को सीखना होगा। इसे आप इंटरनेट से सीख सकते हैं, लेकिन विशेषज्ञ बनने के लिए आपको दैनिक आधार पर अभ्यास करने की आवश्यकता है। एक बार जब आप इस टूल में Expert बन जाते हैं, तो HR को प्रभावित करने के लिए इस skill को अपने बायोडाटा में जोड़ें। इंटरनेट पर ‘how to get job’ सर्च करते समय आप चैटजीपीटी की मदद ले सकते हैं।

MICROSOFT EXCEL

यह office में हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है। यदि आप वास्तव में अपना करियर बढ़ाना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो यह बहुत ही बुनियादी चीज है। आपको इस पर रोजाना काम करने की जरूरत है।

HOW TO LEARN EXCEL

ऐसे हजारों formula और functions हैं जिनका उपयोग एक्सेल में किया जा रहा है लेकिन उनमें से अधिकांश सभी के लिए उपयोग योग्य नहीं हैं। आपको केवल basic चीज़ें सीखने की ज़रूरत है जैसे वी लुकअप, सम फ़ंक्शन, पिवट, डेटा सॉर्टिंग, फ़िल्टर और औसत का उपयोग कैसे करें। कुछ डमी डेटा बनाने का प्रयास करें और अभ्यास करने के लिए उस पर अपना फॉर्मूला और फ़ंक्शन चलाएं।

EMAIL

आप सोच रहे होंगे, ईमेल करना बिल्कुल व्हाट्सएप संदेश भेजने जैसा है। मेरा विश्वास करो, यह उससे कहीं अधिक है। दफ्तरों में समय की कमी के कारण हम सभी कर्मचारियों से आमने-सामने बात नहीं करते। इसलिए, हम एक संदेश को एक बार में कई employees तक send करने के लिए ईमेल लिखते हैं। यह सबूत के तौर पर भी काम करता है।

HOW TO LEARN EMAIL

यह आपके knowledge status, दूसरों के प्रति आपके दृष्टिकोण और आपकी धारणा को दर्शाता है। इसलिए कोई भी ईमेल लिखने से पहले हमेशा दो बार सोचें। कोई भी ईमेल प्रतिक्रिया या अनुरोध लिखते समय अधिक सम्मानजनक बनने का प्रयास करें। आपको अपने Gmail इनबॉक्स में कई ईमेल मिलेंगे। अभी कुछ ईमेल खोलें और उनकी content जांचें कि वह कितनी professional है। अच्छे ईमेल से कुछ आकर्षक शब्द चुराने का प्रयास करें और अपनी दैनिक ईमेल में उपयोग करें।

तो, ये चार skills हैं जो निश्चित रूप से आपको अपने सपनों की नौकरी पाने में मदद करेंगे। एक बार जब आप इन skills में expert हो जाएं, तो एक शानदार LinkedIn प्रोफ़ाइल बनाएं और शानदार वेतन पाने के लिए अपनी पसंदीदा नौकरी पाने के लिए इन skills को highlight करें। इसलिए सिर्फ इंटरनेट पर “how to get job” सर्च करते न रहें अपने ऊपर काम करो।

Leave a comment